MPPSC STATE FOREST SERVICE EXAM / FOREST RANGER , बिना कोचिंग के कैसे करे तैयारी ??

इस लेख में राज्य वन सेवा परीक्षा  STATE FOREST SERVICE EXAM / RANGER / ACF से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आसान भाषा में वर्णन किया गया है ,जो कि इस परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

EDUCATIONAL  QUALIFICATION FOR STATE FOREST SERVICE EXAM ,
PHYSICAL QUALIFICATION FOR STATE FOREST SERVICE / RANGER,

AGE LIMIT FOR FOREST RANGER AND ACF , 

EXAM PATTERN OF FOREST RANGER EXAM 





STATE FOREST SERVICE EXAM / RANGER

 POST AND SALARY OF  MP STATE FOREST SERVICE ,

MP STATE FOREST SERVICE ELIGIBILITY,  

EXAM PATTERN OF  STATE FOREST SERVICE / RANGER 
IMPORTANT BOOKS FOR STATE FOREST SERVICE / RANGER EXAM,
MAINS EXAM PATTERN OF  STATE FOREST SERVICE / RANGER ,
STATE FOREST SERVICE EXAM NOTES PDF, 
exam strategy for MP STATE FOREST SERVICE  students

राज्य वन सेवा ,मध्यप्रदेश राज्य के  वन विभाग के अंतर्गत आने वाली महत्वपूर्ण सेवा है, जिसका आयोजन 2014 से पहले व्यवसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा किया जाता था ,परंतु इस परीक्षा की महत्वता को देखते हुए इस परीक्षा के आयोजन का दायित्व MPPSC को सौंपा गया है तथा पिछले दो-तीन वर्षों में इस परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में भी व्यापक रूप से बदला हुआ है।

वानिकी  तथा वन्य प्राणी प्रबंधन की दिशा में विभिन्न कार्यों को संपादित करने हेतु इस सेवा का सृजन किया गया है।स्टेट फॉरेस्ट सर्विस के तहत एमपीपीएससी द्वारा 2  श्रेणी के पदों पर भर्ती की जाती है


FOREST RANGER  

ASSISTANT CONSERVATOR OF FOREST (ACF)


    FOREST RANGER   AND ASSISTANT CONSERVATOR OF FOREST (ACF) में क्या अंतर होता है ??


    FOREST RANGER क्या होता है??

     रेंजर और ACF  में अंतर मुख्य रुप से कार्य क्षेत्र और वेतन को लेकर के हैं साथ ही साथ यूनिफार्म धारण करने की पात्रता को लेकर की अंतर है। यूनिफॉर्म धारण करने की पात्रता रेंजर के पद पर चयनित व्यक्ति को होती है परंतु सहायक वन संरक्षक के पद पर कोई यूनिफॉर्म अर्थात वर्दी नहीं होती है।
     रेंजर का वेतन 3600 ग्रेड पे का होता है वही एसीएफ का वेतन 5400 ग्रेड पे का होता है अगर कुल मासिक वेतन की बात की जाए तो ACF का वेतन करीब ₹65000  प्रतिमाह  होता है वहीFOREST RANGER का वेतन करीब ₹45000 प्रतिमाह होता है। साथ ही साथ निशुल्क शासकीय आवास तथा शासकीय वाहन की पात्रता भी दोनों पदों पर होती है इसके अलावा शासन द्वारा विभिन्न भत्ते  एवं सुविधाएं भी दोनों पदों पर मिलती है।


    QUALIFICATION FOR STATE FOREST SERVICE EXAM / RANGER /ACF 

    राज्य वन सेवा परीक्षा हेतु दो प्रकार की क्वालिफिकेशन तय की गई है
     पहली एजुकेशनल क्वालीफिकेशन और दूसरी फिजिकल क्वालीफिकेशन

    EDUCATIONAL  QUALIFICATION FOR FOREST SERVICE / RANGER 

    भले ही इस सेवा का भर्ती विज्ञापन राज्य सेवा परीक्षा के साथ निकाला जाता है परंतु राज्य वन सेवा परीक्षा के आवेदन हेतु केवल वही विद्यार्थी पात्र माने जाते हैं जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन किया है इसमें बीएससी एग्रीकल्चर ,बीएससी हॉर्टिकल्चर ,बीएससी फॉरेस्ट्री ,वेटरनरी साइंस, और साथ ही साथ इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं।
     इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए ऐसे विद्यार्थी भी पात्र माने जाते हैं जिन्होंने अभी अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया है परंतु वे इस वर्ष अर्थात परीक्षा आयोजित होने के वर्ष  ग्रेजुएशन पूरा कर लेंगे अर्थात वह अंतिम वर्ष में हो।

    PHYSICAL QUALIFICATION FOR FOREST SERVICE / RANGER 

    शारीरिक मापदंड में मुख्य रूप से लंबाई,सीने की परिधि ,सीने का फुलाव  ,साथ ही साथ पैदल चलने की क्षमता का परीक्षण किया जाता है जो कि नीचे दिए गए चित्र से स्पष्ट हो जाएगा।





    AGE LIMIT FOR FOREST RANGER AND ACF 

    इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए वैसे विद्यार्थी पात्र माने जाते हैं जिन्होंने 21 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो तथा 40 वर्ष की आयु से कम के हो।
    आयु की गणना की तिथि सामान्यतः 1 जनवरी मानी जाती है अर्थात जिस भी वर्ष  परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हो उस वर्ष की 1 जनवरी को आप की आयु कितनी है हालांकि यह नियम विशेष परिस्थितियों में बदला भी जा सकता है की आयु की गणना 1 जनवरी की बजाय किसी अन्य तिथि से की जाए।


    EXAM PATTERN OF  STATE FOREST SERVICE / RANGER 

    राज्य वन सेवा परीक्षा के तीन चरण होते हैं पहला प्रारंभिक परीक्षा दूसरा मुख्य परीक्षा तथा तीसरा साक्षात्कार ।
    प्रारंभिक परीक्षा
    राज्य वन सेवा हेतु प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन राज्यसेवा परीक्षा के आवेदन के साथ ही करना होता है जब MPPSC राज्यसेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है उसके साथ-साथ राज्य वन सेवा का नोटिफिकेशन भी जारी किया जाता है तथा आवेदन भी एक साथ ही किया जाता है।
    राज्य वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर होते हैं पहला पेपर सामान्य ज्ञान का होता है जिसमें इतिहास ,भूगोल ,विज्ञान ,पर्यावरण, खेलकूद, समसामयिक घटनाएं ,राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र ,आपदा प्रबंधन, और आयोग से संबंधित प्रश्न सम्मिलित होते हैं ,
    वही दूसरा पेपर में  सामान्य गणित, सामान्य अभिरुचि ,कंप्रीहेंशन ,डिसीजन मेकिंग problem-solving ,तथा तर्क क्षमता ( रिजनिंग )के प्रश्नों को सम्मिलित किया जाता जाता है।
    Note इस परीक्षा  अभ्यर्थी को  एक विशेष बात का ध्यान देना चाहिए कि प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन और पाठ्यक्रम भले ही राज्य सेवा परीक्षा के समान हो परंतु यहां पर प्रारंभिक परीक्षा में चयन की विधि को लेकर के अंतर है, वह अंतर मुख्यतः दूसरे पेपर जिसे सीसैट कहते हैं उस पेपर में क्वालीफाइंग नेचर के स्थान पर मेरिट में नंबर जोड़ने को लेकर के हैं ,इस बात को और अधिक स्पष्ट भाषा में इस प्रकार से समझा जा सकता है कि राज्य वन सेवा परीक्षा में विद्यार्थियों की मेरिट 400 अंकों से मिलकर के बनती है अर्थात प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्र विद्यार्थी के चयन में समान महत्व रखते हैं,
     वहीं राज्य सेवा परीक्षा में द्वितीय पेपर केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है अर्थात इस परीक्षा में अभ्यर्थी को केवल न्यूनतम अंक लाने होते हैं चयन का आधार केवल प्रथम प्रश्न पत्र में प्राप्त अंक होते हैं।


    IMPORTANT BOOKS FOR STATE FOREST SERVICE / RANGER EXAM

    इस  परीक्षा की तैयारी हेतु कुछ किताबें जो महत्वपूर्ण मानी जाती है वह निम्न है

    लुसेंट सामान्य ज्ञान
    मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान--- पुणेकर या महावीर प्रकाशन
     विविध  संस्थाए -- एम लक्ष्मीकांत
    मध्य प्रदेश का इतिहास --हिंदी ग्रंथ अकादमी/ MP BOARD TEXT  BOOK CLASS - 9&10 



    यहां पर विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि इस परीक्षा में सफलता ज्यादा संख्या में किताबें पढ़ने की अपेक्षा कुछ चुनिंदा किताबों को ही बार-बार पढ़ने की रणनीति ज्यादा सफल साबित हुई है, अतः ऊपर दी गई किताबों के अलावा आप भी अपने विवेक से निर्णय लेकर कम से कम किताबों की सूची बनाएं ,उसके बाद उन्हीं किताबों को बार-बार रिवीजन करें यह रणनीति परीक्षा में आपको अवश्य सफलता दिलाएगी।
    सीसैट पेपर के लिए रणनीति--- दूसरे पेपर में जैसा कि ऊपर वर्णित किया जा चुका है कि इसमें गणित ,रिजनिंग कंप्रीहेंशन ,डिसीजन मेकिंग आदि से संबंधित प्रश्न होते हैं इस प्रश्न में इस प्रश्न पत्र में प्रश्नों का स्तर ज्यादा कठिन नहीं होता है, चूँकि  राज्य सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए द्वितीय प्रश्न पत्र केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है अतः वे इस पेपर पर कोई विशेष तैयारी नहीं करते ,लेकिन फॉरेस्ट सर्विस के लिए यहां पेपर उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि प्रथम प्रश्न पत्र होता है ,अतः यहां पर विद्यार्थियों को  दोनों प्रश्नपत्रों  को समान महत्व के साथ तैयारी करना चाहिए


    IMPORTANT BOOKS FOR C-SAT 

    सामान्य गणित--  R.S.अग्रवाल /  राजेश वर्मा  (अरिहंत  प्रकाशन )

    रिजनिंग-- R.S.अग्रवाल 
    COMPREHENSIONS --मनीष रंजन /अरिहंत  प्रकाशन की CRACKING THE C-SAT
    डिसीजन मेकिंग---मनीष रंजन /अरिहंत  प्रकाशन की CRACKING THE C-SAT


    LAST YER CUT-OFF FOR FOREST RANGER EXAM 



    MAINS EXAM PATTERN OF  STATE FOREST SERVICE / RANGER 

    मुख्य परीक्षा का परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है ।
    मुख्य परीक्षा ऑनलाइन पद्धति पर आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में भी प्रारंभिक परीक्षा की भांति ऑब्जेक्टिव नेचर के क्वेश्चन होते हैं । इसमें दो प्रश्न पत्र होते हैं प्रथम प्रश्न पत्र में सामान्य अध्ययन ,सामान्य गणित सामान्य हिंदी ,सामान्य अंग्रेजी, तथा मध्य प्रदेश के सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न होते हैं !प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है !
    इसी प्रकार द्वितीय प्रश्न पत्र में विज्ञान ,प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण से संबंधित 100 प्रश्न होते हैं यहां पर भी प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित होते हैं ,इस प्रकार मुख्य परीक्षा दो प्रश्न पत्रों को मिलाकर आयोजित की जाती है तथा मुख्य परीक्षा में कुल 400 अंक निर्धारित होते हैं ,यहां पर प्रश्न पत्र हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिए जाते हैं तथा किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती।
     दोनों प्रश्न पत्रों में 2 -2 अंक के 100 प्रश्न होते हैं इस प्रकार मुख्य परीक्षा दो प्रश्न पत्रों के साथ कुल 400 अंक के लिए होती है।
    मुख्य परीक्षा के 400 अंक तथा साक्षात्कार के 50 अंकों को मिलाकर चयन सूची बनाई जाती है।


    IMPORTANT BOOKS FOR STATE FOREST SERVICE EXAM 

    PAPER -1

    सामान्य अध्ययन--लुसेंट सामान्य ज्ञान 
     सामान्य गणित--  R.S.अग्रवाल /  राजेश वर्मा  (अरिहंत  प्रकाशन )
     सामान्य हिंदी  -- पुणेकर / महावीर  प्रकाशन 
    सामान्य अंग्रेजी --R.S.अग्रवाल&विकास अग्रवाल 
     मध्य प्रदेश  सामान्य ज्ञान--पुणेकर / महावीर  प्रकाशन

     PAPER -2

     विज्ञान - घटना चक्र / लुसेंट (साइंस )/ALLEN कोचिंग  के नोट्स ( बेसिक लेवल )

    प्रौद्योगिकी - घटना चक्र (पर्यावरण ) /दृष्टि  IAS  के नोट्स 
     पर्यावरण --  घटना चक्र (पर्यावरण ) /दृष्टि  IAS  के नोट्स 




     INTERVIEW साक्षात्कार

     जिन विद्यार्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार के लिए होता है उनको MPPSC बोर्ड के सामने साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होता है ,साक्षात्कार के अधिकतम 50 अंक निर्धारित किए गए।
    इस परीक्षा के साक्षात्कार में मुख्य रूप से वन्य प्राणी संरक्षण ,भारत में वन संपदा, समसामयिक घटनाओं आदि से संबंधित प्रश्नों को ज्यादा वरीयता दी जाती है, परंतु फिर भी अभ्यार्थी को पूरे पाठ्यक्रम तथा दैनिक जीवन में घटने वाली घटनाओं की सामान्य समझ भी होना आवश्यक है।
    प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सुझाव ।
    प्रथम प्रश्न पत्र की तैयारी के लिए वैसे ही रणनीति अपनाना चाहिए जिस प्रकार से राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाला व्यक्ति अपनाता है ,  नए पाठ्यक्रम में आयोगों से संबंधित प्रश्नों को सम्मिलित किया जा चुका है साथ ही साथ पुराने प्रश्न पत्रों को आधार बनाकर अपनी तैयारी करना चाहिए !
    इस प्रश्न पत्र में प्रश्नों का स्तर ज्यादा गहराई के ज्ञान की अपेक्षा नहीं करता है अपितु पूरे पाठ्यक्रम को एक सामान्य समझ के साथ पढ़ना चाहिए ,मुख्य रूप से जनजातियों ,जनगणना से संबंधित आंकड़ों ,समसामयिक घटनाओं आदि पर भी अच्छी पकड़ होना चाहिए, साथ ही साथ मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान ,राजनीतिक विज्ञान इतिहास, भूगोल ,आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, मध्य प्रदेश का इतिहास से संबंधित पाठ्यक्रम की तैयारी भी अच्छी तरीके से करना चाहिए!
    STATE FOREST SERVICE EXAM / RANGER


    IMPORTANT BOOKS FOR MPPSC EXAM 

    इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए किसी कोचिंग संस्थान पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है ऐसे बहुत सारे विद्यार्थियों का चयन भी इस परीक्षा में हुआ है जिन्होंने किसी भी कोचिंग संस्थान में प्रवेश नहीं लिया था हालांकि चयन के उपरांत उनके फोटो विभिन्न कोचिंग संस्थानों के द्वारा प्रकाशित किए गए थे ,इसके पीछे का कारण आप भी समझ गए होंगे, मेरी आपको यही सलाह रहेगी कि आप केवल कोचिंग संस्थानों की कुछ मदद अध्ययन सामग्री प्राप्त करने में कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी बहुत बड़ी धनराशि खर्च करने की आवश्यकता नहीं है आप उनके नोट्स की फोटो कॉपी भी करवा सकते हैं और अपने घर पर बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा की तैयारी बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं इस परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री  इस वेबसाइट पर समय-समय पर अपलोड होती रहेगी । तथा STATE FOREST SERVICE / RANGER 
    EXAM  संबंधित तैयारी करवाने वाले प्रतिष्ठित निशुल्क संस्थान जोकि यूट्यूब चैनल या अन्य किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से निशुल्क अध्यापन कार्य गुणवत्ता के साथ करवा रहे हैं उनकी सूची इस वेबसाइट पर शीघ्र ही प्रकाशित की जाएगी।
     आप  इस लेख से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं या आपके कुछ प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।



    MUST READ--MPPSC  PREPARATION STRATEGY FOR NEW SYLLABUS 2020


    IMPORTANT BOOKS FOR MPPSC EXAM 




    Previous
    Next Post »